Silicon Valley of India

0
भारत की सिलिकॉन वैली बंगलौर के भारतीय शहर के एक उपनाम है। बैंगलोर मैसूर के पठार पर है के रूप में, इस क्षेत्र में भी कभी-कभी "सिलिकॉन पठार" के रूप में जाना जाता है। नाम भारत में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के लिए एक केंद्र के रूप में बेंगलोर की स्थिति का प्रतीक है और मूल सिलिकॉन वैली, सांता क्लारा वैली, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में आईटी कंपनियों के लिए एक प्रमुख केंद्र के लिए एक तुलनात्मक संदर्भ है। जल्द से जल्द से पश्चिमी मीडिया द्वारा देर से 2000 में हुई इस उपाधि का उल्लेख है। उपनाम से अधिक प्रचलित आवेदन बंगलौर में 1990 के दशक में शुरू हुआ अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) में विशेषज्ञता कंपनियों में से एक एकाग्रता पर आधारित, इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर उत्पादन।


इतिहास
सिलिकॉन वैली आरके Baliga के दिमाग की उपज थी। उन्होंने कहा कि कर्नाटक राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (1976 में सरकारी एजेंसी कर्नाटक राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग का विस्तार करने के लिए बनाया गया था) था। Baliga 1970 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक शहर के विकास की अवधारणा का प्रस्ताव रखा। एजेंसी बंगलौर में एक औद्योगिक पार्क स्थापित करने का मतलब था जो अपने इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी परियोजना के लिए 18 किमी दक्षिण में बंगलौर की भूमि की 335 एकड़ (1.36 किमी 2) खरीदा है। सड़क, बिजली और पानी की उपलब्धता की शर्त पर औद्योगिक पार्क के किरायेदारों द्वारा शिकायतों के होते हुए भी, केईओएनआईसीएस भारत की सिलिकॉन वैली के खिताब से शहर के इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी परिसर के थे कि शुरू में दावा किया है।  इस अवधारणा की अपनी पदोन्नति के हिस्से के रूप में, केईओएनआईसीएस पहले ": कुल कंप्यूटर पत्रिका प्लस" में छपी है कि "बंगलौर में भारत की सिलिकॉन वैली बन सकता है" शीर्षक से एक लेख के प्रकाशन वितरित की।

केंद्र सिलिकॉन वैली में किए जाने के लिए बंगलौर में लग रहा है, यह निश्चित रूप से सिलिकॉन वैली बन जाएगा; तुम वातावरण का एक सिलिकॉन वैली तरह की बात कर रहे हैं, तो बंगलौर यह पहले से ही है, लेकिन यदि आप किसी उत्पाद के लिए एक दिन की बात कर रहे हैं, तो हम इसे से दूर कर रहे हैं; बंगलौर निश्चित रूप से एक सॉफ्टवेयर और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए अनुसंधान एवं विकास उप केंद्र के रूप में उभर रहा है; यह बंगलौर शहर और सिलिकॉन वैली के बीच बनाने के लिए एक अनुचित तुलना नहीं है; बंगलौर यह शायद एक बन सकता है कि भारत में ही शहर है ... सिलिकॉन वैली बनने के लिए सामग्री है।

सहस्राब्दी के मोड़ डॉटकॉम बूम के परिणामस्वरूप जो इंटरनेट आधारित प्रौद्योगिकी की वृद्धि देखी गई। बंगलौर के आईटी उद्योग के लिए स्थानीय और विदेशी आईटी कंपनियों की स्थापना के साथ इस अवधि के दौरान वृद्धि हुई। 2001 में, बिज़नेस भारत में और विशेष रूप से बंगलौर में आईटी उद्योग के विकास का पता लगाया है, जो 'भारत की सिलिकॉन वैली "शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया। समय प्रगति के रूप में बंगलौर का उल्लेख करने के लिए शब्द "भारत की सिलिकॉन वैली" का उपयोग भी अंतरराष्ट्रीय मीडिया में, स्थानीय मीडिया में वृद्धि हुई है और। एक लेख हकदार "अगला सिलिकॉन वैली बंगलौर में रूट ले जा रहा है?" बंगलौर एक दिन अमेरिकी सिलिकन वैली के रूप में बड़े रूप में हो सकता है अगर 2006 में न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी बीबीसी में एक लेख अनुमान लगाया। लेकिन अब हाल के आँकड़े यह अगले एक बन गया है कि पता चलता है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Good readers always drop comments!!

Good readers always drop comments!!

Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top